Loan jaldi kaise khatam kare: लोन को जल्दी निपटाने के लिए ये हैं 4 उपाय

Loan jaldi kaise khatam kare: घर खरीदने के लिए या गाड़ी खरीदने के लिए लोग लोन तो लेते ही हैं लेकिन आजकल मोबाइल से लेकर कपड़ों तक या शादी और वैकेशन ट्रिप सब कुछ EMI पर चल रहा है। ईएमआई ने जिंदगी को आसान तो बना दिया है लेकिन जब वही लोन और क्रेडिट कार्ड के बिल भरने पड़ते हैं और साथ में Interest और Late fees भरने पड़ते हैं तब स्ट्रेस होना चालू हो जाता है।

हालांकि पिछले कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिन्होंने लोन के चलते सुसाइड तक की है। ऐसे में इस मुद्दे को लोगों के सामने लाना बेहद जरूरी हो जाता है जो लोग लोन के जाल में फंस चुके हैं और वह नहीं समझ पा रहे कैसे लोन से छुटकारा पाया जाए। हमारे पास अभी जो लोन है उसको जल्दी कैसे खत्म किया जाए (Loan jaldi kaise khatam kare) और ऐसे क्या तरीके अपनाए जिससे भविष्य में लोन लेने से बच सकते हैं। आज के इस लेख में हम चार ऐसे तरीकों (4 way to reduce loan) के बारे में बात करेंगे जिससे आप अपने चालू लोन और ईएमआई से जल्दी खत्म कर सकते है और आगे के लिऐ फाइनेंस अच्छे से संभाल सकते है।

1. Pay debt fast (Loan jaldi kaise khatam kare)

पहले हम बात कर लेते हैं पहले स्ट्रेटजी, जिसमें आपके जितने भी चालू लोन है उन्हें आप जल्द से जल्द कैसे खत्म कर सकते हैं। सबसे पहले तो हम यह समझ लेते हैं कि लोन को हम जल्दी क्यों खत्म करना चाहते हैं। जितने भी लोन होते हैं उन सब की Interest rate बहुत high होती है, हम loan amount तो चुका ही रहे है लेकिन साथ ही interest cost भी देते हैं।

 

यह जो interest cost है यह हमें मार रही है यह हमें आने वाले वक्त के लिए गरीब बना रही है तो क्यों ना हम इस interest cost को ही बचा ले। interest cost बचाने के लिए सबसे पहले हमें देखना होगा कौन से लोन हमारे highest है और कौन से lowest loan है। यानी कि जो भी हमारे high interest rate वाला लोन है उसे हम सबसे पहले रखेंगे हैं और उसके बाद lower interest rate वाले लोन रखेंगे।

Loan jaldi kaise khatam kare:
4 way to reduce loan – 

 

इस तरह हम अपने सारे लोन को highest to lowest में arrange कर लेंगे। इसके बाद जो भी लोन सबसे पहले आ रहा है उसकी इंटरेस्ट रेट सबसे ज्यादा हाई है, उस लोन को पहले भरेंगे। अगर क्रेडिट कार्ड में हमारा कोई dept है तो उसे हम सबसे पहले भरेंगे, तो 36% इंटरेस्ट वाला आपका जो भी लोन है उसको सबसे पहले खत्म कर दीजिए। दूसरे नंबर पर अगर आपका कोई Personal loan चल रहा है तो पहले उसको खत्म करिए।

अब हमारे शुरुआत के क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन खत्म हो गए उसके बाद हमारा Car Loan या Education Loan आ जाता है उसमें भी हमें Car Loan पहले भर देना चाहिए क्योंकि हमें एजुकेशन लोन के इंटरेस्ट पर कुछ tax benefits मिल जाते हैं तो इस वजह से एजुकेशन लोन बाद में आ जाता है। अब last में हमारा होम लोन आता है जिसकी Interest rate सबसे कम होता है और साथ ही कुछ tax benefits भी मिल जाते हैं।

2. Good Loan & Bad Loan

आपको अच्छा लोन और बेड लोन में फर्क समझना होगा अब गुड लोन और बेड लोन क्या होते हैं यह हम आगे समझते हैं। यहां पर हम अच्छा लोन को 2 चीजों से समझ सकते हैं।

Good Loan (Fund Need) –

अगर हमें किसी चीज की बहुत ज्यादा जरूरत है और हमें लोन लेना पड़ रहा है तो उसे हम अच्छा लोन की कैटेगरी में डालेंगे जैसे कि हमें higher education के लिए लोन लेना पड़ रहा है जिससे फ्यूचर में हमारे इनकम बढ़ेगी तो इसे हम अच्छा लोन कह सकते हैं अगर हमें लैपटॉप खरीदने के लिए लोन चाहिए जिससे हमारे काम करने की क्षमता बढ़ती है तो उसे हम अपनी जरूरतों में रख सकते है जोकि एक good Loan me mana जाएगा। इसी तरह अगर आपको car loan लेना पड़ रहा है, अगर आपको ऑफिस जल्दी पहुंचना है, आप एक एयर कंडीशनर कर में जाना चाहते हैं बसों में धक्के नहीं खाने पड़ेंगे, बहुत सारी चीज हो सकती है जिसकी वजह से आप गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो उससे भी आप अपनी जरूरतों में रख सकते है और ये अच्छा लोन हो सकता है।

Bad Loan –

हमने good loan के बारे में तो जान लिया, अब बात कर लेते हैं bad loan के बारे में जो आपको आगे समय में आपके Financial budget को खोखला कर रहे है। आपकी जो चाहते हैं अगर आप उनके लिए लोन लेना चहते है तो वह Bad Loan में आते हैं।

1. Foreign Trip

आप विदेशी यात्रा पर जाना चाहते हैं जिसके बिना भी आपका काम चल सकता है लेकिन ये आपकी चाहत है उसके लिए भी अगर आप लोन ले रहे हैं तो वह बेड लोन की category में आता है।

2. High Rich Wedding 

आपको शादी करनी है और यह जरूरत भी हो सकती है लेकिन आप एक हाई क्लास और महंगी शादी करना चाहते हैं तो वह आपकी चाहत है। इसका मतलब ये नहीं है कि आपको अपनी चाहते पूरी नहीं करनी चाहिए लेकिन वह चाहत कैसे पूरी करनी है वह हम आगे जानेंगे।
लेकिन हम इसके लिए लोन नहीं लेना चहिए।

3.Expensive Products

अगर आप क्रेडिट कार्ड और लोन लेकर बहुत ज्यादा महंगा फोन या टीवी या कुछ भी सामान खरीद रहे हैं और उनका लोन आपको भरना पड़ रहा है उससे भी हम bad loan की कैटेगरी में डालेंगे।

4. High Risk Investments

अगर आप लोन लेकर high risk investment में पैसा डाल रहे हैं जैसे कि स्टॉक मार्केट, क्रिप्टो या फिर MLM स्कीम में पैसा डाल रहे हैं तो वह भी bad loan की category में आता है।

Get cheapest loan always (सस्ता लोन कैसे ले)

जहां पर भी हमारा सबसे कम इंटरेस्ट रेट और हमें वहां पर जाकर लोन लेना चाहिए इसके लिए हमारे पास कुछ तरीके हैं जिससे हम अपनी interest cost को कम कर सकते हैं।

अगर आपका कोई होम लोन चल रहा है तो आप Personal loan लेने के बजाय इसी लोन पर एक Top up Loan ले सकते हैं जिसका फायदा ऐसे होगा कि मान लीजिए आपका कोई होम लोन चल रहा है जिसका interest rate 8.5% है और उसके ऊपर अगर कोई Top up Loan ले लेते हैं यानि कि जिस भी property पर आपने लोन ले रखा है और उसी पर आप extra loan ले रहे है तो वहा पर interest rate सिर्फ 0.5% का रह जाता है तो ऐसे आपको Total Interest on Loan 9% का पड़ेगा। लेकिन अगर आपको कोई भी काम करने के लिए पर्सनल लोन लेना पड़ रहा है जिस पर आप 15% – 16% interest rate भर रहे हैं तो आप करीब 6% Interest rate ज्यादा भर रहे हैं।
इस Top up Loan को आप personal cases के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप high interest rate से बच सकते है।

Leave a Comment

क्या आपको कभी अपने घर में या खेत में tower लगाने का मेसेज आया है? Paytm Users ध्यान से सुने – RBI ने लिया एक बड़ा action मालदीव ने भारत का मज़ाक बनाया अब हो रहा है भारी नुकसान हवाई जहाज का दरवाजा automatic बंद क्यों नहीं होता? क्या बार-बार Cibil Score चेक करने से score कम हो जाता है