Interim Budget 2024 क्या है इस नए बजट में जनता के लिए

हर साल 1 फरवरी को finance ministry के द्वारा देश का बजट घोषित किया जाता है जिसमे हमे पता चलता है सरकार कितना पैसा कमा रही है और कितना अलग अलग जगहों पर खर्च कर रही है, जनता की भलाई के लिए। हर साल की तरह इस साल भी 1 फरवरी को finance ministry निर्मला सीतारमन Union Budget 2024 प्रेजेंट किया लेकिन फर्क यह था इस साल का बजट एक interim budget 2024 था यानाकि एक temporary budget जो सिर्फ एक इस estimate देगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस साल लोकसभा की इलेक्शन है। जब इलेक्शन के बाद नई सरकार बनेगी तब full budget जुलाई के महीने में प्रेजेंट किया जायेगा। जब भी चुनावी वर्ष होता है यही किया जाता है लेकिन इसका मतलब ये नही कि interim budget जरूरी नहीं है। अगले कुछ महीनो तक सरकार कैसे पैसे खर्च करेगी इसी interim budget से पता चलेगा। इससे सरकार की एक ओवरऑल strategy और direction भी पता चलती है।

क्या है इस नए बजट में जनता के लिए – Interim Budget 2024
पिछले साल की तरह इस साल भी सरकार का main focus area बजट में Capital Expenditure था। इसका मतलब है ऐसा पैसा जो सरकार long term assets – बड़े बड़े प्रोजेक्ट जैसे नए प्रोजेक्ट का निर्माण, सड़के का निर्माण, नई रेलवे आदि में खर्च कर रही है। पिछले साल सरकार ने पहले ही इस expenditure को 33% तक ज्यादा बढ़ाया था और 10 लाख करोड एलोकेट किए थे। लेकिन डाटा की मुताबिक सरकार ने पिछले साल पूरे 10 लाख करोड रूपये खर्च नहीं किए बल्कि actual spending 9.5 लाख करोड रुपए की थी। लेकिन इस साल Capital Expenditure को 11.1% से 11.11 लाख करोड़ से और बढ़ा दिया गया है इसका मतलब सरकार ने 11.11 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का प्लान बनाया गया है।

Leave a Comment

क्या आपको कभी अपने घर में या खेत में tower लगाने का मेसेज आया है? Paytm Users ध्यान से सुने – RBI ने लिया एक बड़ा action मालदीव ने भारत का मज़ाक बनाया अब हो रहा है भारी नुकसान हवाई जहाज का दरवाजा automatic बंद क्यों नहीं होता? क्या बार-बार Cibil Score चेक करने से score कम हो जाता है