Farmer Protest: दोबारा दिल्ली की ओर बढ़ रहे किसान, जानिए क्या है कारण

Farmer Protest: पंजाब हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान एक बार फिर से दिल्ली के ओर अपने विरोध प्रदर्शन को लेकर बढ़ रहे हैं। इसी को देखते हुए दिल्ली के प्रशासन की तरफ से इस पूरे इलाके में इसके जो बॉर्डर वाला इलाका है वहां धारा 144 भी लागू कर दी गई है। इस खबर में आगे जानिए कि किसान जो आन्दोलन (Farmer Protest) कर रहे है उनकी क्या मांगे है।

विरोध क्यों कर रहे है किसान – Farmer Protest Delhi

आपको याद होगा बीते दिनों 2021 में ये आंदोलन हुआ था। अगर सबसे पहले मांग की बात करे तो किसानों को ओर से ये मांगे की जा रही है कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी कि Minimum Support Price को लेकर के इसकी गारंटी देने वाला एक कानून लेकर आए जिस कानून में ये स्पष्ट तौर पर लिखा हो जो सरकार है वो किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान करेगी।

अब आपको याद होगा कि 2021 में भी कुछ इस तरह का आंदोलन हुआ था, एक व्यापक किसान आंदोलन आपको देखने को मिला था। जब ये आन्दोलन खत्म हुआ था तब इसकी समाप्ति पर सरकार ने किसानों से वादा किया था कि वो इस संबंध में एक कानून लेकर आएंगे लेकिन इस बारे में सरकार की तरह से कोई भी ऐसा कानून अभी तक लागू नही किया गया है। इसी को देखते हुए इसी से नाराज होकर किसान एक बार फिर से आन्दोलन कर रहे है।

 

 

स्वामीनाथन आयोग – Farmer Protest

इसके अलावा कुछ और मांगे भी है उन अन्य मांगों की अगर बात करे तो पहली स्वामीनाथन आयोग की जो सिफारिशे थी उन सिफारिशों को स्वीकार किया जाए और उनको लागू किया जाए। इसके अलावा किसानों और जो खेतों में जो मजदूर काम करते है उनके लिए पेंशन की व्यवस्था की जाए और कृषि लोन और agriculture loan को माफ किया जाए।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के किसानों के साथ कुछ हिंसात्मक घटनाएं देखने को मिली थी जिस घटना में करीब 10 किसानों ने अपनी जान गवाई थी तो मांग ये की गई है कि लखीमपुर खीरी में जो घटना हुई थी उस घटना में किसानों को न्याय दिया जाए और जो लोग इस पूरी घटना में शामिल थे, उन लोगो सजा दिलवाई जाए। यही कुछ तमाम मांगे है जो किसानों की तरफ से की जा रही है।

Minimum Support Price – Farmer Protest Delhi

किसानों की जो सबसे जरूरी मांग है वो है न्यूनतम समर्थन मूल्य, जैसा नाम से ही पता लग रहा है कि ये कोई मूल्य के संबंध में है। ये वो मूल्य (Rate) होता है जिस पर सरकार किसानों की फसल को खरीदती है। अब बात ये आती है कि सरकार किसानों की फसलों को क्यों खरीदती है, वे इसलिए खरीदती है ताकि सरकार जो customer distribution system चलाती जैसे राशन कार्ड पर सरकार जो कम मूल्य पर राशन देती है उस राशन की खरीदारी वो किसानों से करती है। जिस price पर सरकार किसानों से राशन खरीदती है उसे न्यूनतम समर्थन मूल्य कहा जाता है।

स्वामीनाथन आयोग के चर्चा – Farmer Protest

ये जो धारा है आमतौर पर किसी भी area के जो मजिस्ट्रेट होते है उनको ये अधिकार देते है कि वह अपने area में चार या चार से ज्यादा लोगो को एक साथ इकट्ठा होने से रोकने का आदेश जारी कर सकते है। इसके पीछे का कारण ये होता है कि ये आदेश किसी भी क्षेत्र में खतरे को रोकने या टालने के लिए ये आदेश जारी किया जाता है। ये आदेश किसी विशेष इंसान या आम जनता के खिलाफ जारी किया जा सकता है।

 READ ALSO: Interim Budget 2024 क्या है इस नए बजट में जनता के लिए

Leave a Comment

क्या आपको कभी अपने घर में या खेत में tower लगाने का मेसेज आया है? Paytm Users ध्यान से सुने – RBI ने लिया एक बड़ा action मालदीव ने भारत का मज़ाक बनाया अब हो रहा है भारी नुकसान हवाई जहाज का दरवाजा automatic बंद क्यों नहीं होता? क्या बार-बार Cibil Score चेक करने से score कम हो जाता है