Tshirt printing business: कम पैसों के investment से आप लाखों रूपये इस बिजनेस से कमा सकते हैं

क्या आप भी बेरोजगार है या अपनी नौकरी से परेशान हो चूके है और अपना business करने के सोच रहे है तो Tshirt printing business एक बहुत एक अच्छा option है जो कम investment में आपको लाखों रूपये का मुनाफा दे सकता है। आसान शब्दों में Tshirt printing business model ऐसा है जिसमे customer अपनी customise design आपको देता है वो डिजाइन आपको plain t-shirt पर प्रिंट करके customer को पहुंचाना होता है। इस business की सबसे शानदार बात ये है कि आपको शुरुआत में ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं होगी। आप इस बिजनेस को घर से ही शुरू कर सकते है आपके घर में कोई जगह खाली पड़ी हो या कही दुकान खाली हो।

इंडिया में टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की वजह से बहुत सारे छोटे-छोटे स्टार्टअप एक बड़े बिज़नेस बन चुके हैं यहां तक की बिजनेस यूनिकॉर्न तक बन चुके हैं। इस आर्टिकल में आपको शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। कैसे आपको plain t-shirt खरीदनी है, tshirt par प्रिंटिंग कैसे की जायेगी किस मशीनों की जरूरत पड़ेगी। कम पैसों के investment से आप लाखों रूपये इस बिजनेस से कमा सकते हैं।

Tshirt printing business

Tshirt printing business कोई बहुत बड़ी चीज नही है starting में आप कम पैसों में ये बिजनेस घर से शुरू कर सकते हो। उसके लिए आपको ये 4 steps फॉलो करना है। अगर ये 4 steps आप फॉलो करेगे तो आप घर बैठे ही without huge investment के ये बिजनेस चालू कर सकते हो।

1. Printing business दो तरीके से किया जा सकता है पहला है जो Bevkoof कर रहा है जिसमे वो खुद की design बनाता है और customer को बेचता है। दूसरा प्रिंटिंग बिजनेस है कि कस्टमर आपके customise design भेजेंगे वो आपको tshirt पर print करना है और customers तक पहुंचाना है। दूसरा वाला आप्शन बहुत ही आसान है लेकिन आप पहला वाला business model चाहते हो तो आपको design बनाना पड़ता है और डिजाइन बनाने के लिए आप Canva का इस्तेमाल कर सकते हो।

2. आपको प्रिंटिंग के लिए एक मशीन खरीदना पड़ेगा। Tshirt print करने के बहुत तरीके होते है जैसे कि digital printing या फिर hit print Machine हो गया तो इसके मदद से आप tshirt print कर सकते हो। इस मशीन का starting price 15000-20000 रुपए है जो आपको amazon पर आसानी से मिल जायेगा।

3. अब आपने printing machine खरीद लिया और design भी बना लिया अब आपको चाहिए होगा plain t-shirt जिस पर design print करेंगे। Yourtshirt एक website है जहां पर एक tshirt खरीद सकते हो जिसका कीमत 100 रूपये एक tshirt का पड़ेगा। आपका ये स्टार्टअप है तो bulk में आप नही खरीद सकते वरना आपको काफी पैसा इसमें लग जायेगा। आप शुरुआत में कुछ ही t-shirt खरीद सकते है। आप plain t-shirt की price offline market में भी पता कर सकते है वहा आपको एक tshirt 70-80 रूपये का मिल सकता है।

4. आपने मशीन खरीद ली, plain t-shirt भी खरीद ली अब आपको customer तक भी तो पहुंचाना है, इसके लिए आपको एक अच्छा delivery partner देखना पड़ेगा। अगर आपको fast delivery choose करना है तो आप DTDC, bluedart और या फिर indian post का भी use कर सकते हो जिसकी सर्विस पूरे India में available है। अब cost की बात करे तो लगभग 30–90 रुपए में 500gm तक का सामान भेज सकते है।

Kitna kharcha hoga ?

सबसे बडी बात यहां profit की आती है। हम कोई भी बिजनेस करते है तो हमेशा profit का सोचते चलते है। अब इस बिजनेस में आपको कितना प्रिंटिंग का खर्चा और profit होगा इन सब की जानकारी आपकों आगे दी जाएगी।
Printing का खर्चा ज्यादा नहीं आता है और ये आपकी डिजाइन पर निर्भर करता है। आपकों एक tshirt में कम से कम 3–4 रुपए का खर्चा आयेगा। अगर आपकी tshirt 50 रुपए की भी है और इसमें प्रिंटिंग का खर्चा 5 रुपए का हो रहा है तो आप 55 रुपए की टी शर्ट को 200–250 रुपए तक की बेच सकते है। बाकि का आपकी order quantity और customer पर डिपेंड करता है। एक आदमी इस बिजनेस से रोजाना का 5–7 हजार रूपये आराम से कमा सकता है और महीने के 1,00,000 से 1,50000 लाख रुपए कमा सकता है।

Leave a Comment

क्या आपको कभी अपने घर में या खेत में tower लगाने का मेसेज आया है? Paytm Users ध्यान से सुने – RBI ने लिया एक बड़ा action मालदीव ने भारत का मज़ाक बनाया अब हो रहा है भारी नुकसान हवाई जहाज का दरवाजा automatic बंद क्यों नहीं होता? क्या बार-बार Cibil Score चेक करने से score कम हो जाता है